भारत महिमा पाठ संस्कृत कक्षा 10th का subjective

5 भारत महिमा

(1)भारत भूमि कैसी है तथा यहां किस प्रकार के लोग रहते हैं अथवा भारत महिमा पाठ के आधार पर भारत भूमि कैसी है-भारतवर्ष अति प्रसिद्ध देश है तथा यहां की भूमि सदैव पवित्र और ममतामयी है । यहां विभिन्न जातियों और धर्मो के लोग एकता के भाव में रहते हैं।

(2)देवगन भारत के गीत क्यों गाते हैं पठित पाठ के आधार पर उत्तर तीन से पांच वाक्य में लिखें-देवगन भारत देश का गुणगान करते हैं ,क्योंकि भारतीय भूमि स्वर्ग और मोक्ष प्राप्त करने का साधन है मनुष्य भारत भूमि पर जन्म लेकर भगवान हरि की सेवा के योग बन जाते हैं।

(3)देवता लोग किस देश का गुणगान करते हैं और क्यों-

देवता लोग भारत देश का गुणगान करते हैं ,क्योंकि भारतीय भूमि स्वर्ग और मोक्ष प्राप्त करने का साधन है । मनुष्य भारत भूमि पर जन्म लेकर भगवान हरि की सेवा के योग बन जाते हैं।

(4)भारतीयों की विशेषता का वर्णन करें-भारत में जन्म लेकर लोग धन होते हैं और हरि की सेवा करते हैं। उन्हें स्वर्ग और मोक्ष प्राप्त होता है ।भारतीय धर्म और जाति के भेदभाव को न मानते हुए एकता के भाव से रहते हैं । सभी भारतीयों की देशभक्ति आकर्षक है और दूसरों के लिए आदर्श स्वरूप है।

(5)भारत महिमा पाठ से हमें क्या संदेश मिलती है? अथवा,भारत महिमा पाठ से क्या शिक्षा मिलती है पांच वाक्य में उत्तर दें-भारत महिमा पाठ से यह संदेश मिलता है कि हमें भारतीय होने पर गर्व होना चाहिए । हम भारतीयों को हरि की सेवा करने का मौका मिला है,और मोक्ष की प्राप्ति का भी अवसर मिला है हमें देशभक्त होना चाहिए और उन भारतीयों से मिलजुल कर रहना चाहिए।

(6)भारत महिमा पाठ का क्या उद्देश्य है-भारत महिमा पाठ में पैराणिक और आधुनिक पद संकलित है इस सभी पदों का उद्देश्य भारत और भारतीयों की विशेषताओं का वर्णन करना है।

(7)भारत महिमा पाठ का पांच वाक्य में परिचय दे– इस पाठ में भारत के महत्व के वर्णन से संबंध पुरणाओं के दो पद तथा तीन आधुनिक पद दिए गए हैं। हमारे देश भारतवर्ष को प्राचीन काल से इतना महत्व दिया गया है कि देवगन भी यहां जन्म लेने के लिए तरसते हैं। इसकी प्रकृतिक सुंदरता अनेक प्रदूषणकारी तथा विध्वंसक क्रियो के बाद भी अनुपम है । इसका निररूप इस पदों में प्रस्तुत है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top