कर्मवीर कथा संस्कृत कक्षा 10th subjective

 

  8 कर्मवीर कथा

( 1)रामप्रवेश राय या कर्मवीर कौन था-रामप्रवेश राम कर्मवीर कथा का एक प्रमुख पात्र है । इसका जन्म बिहार के भीखन टोला के एक दलित परिवार में हुआ था। कभी खेल के पीछे मग्न रहने वाला बच्चा अध्यापक के संपर्क में आकर मेहनत के दम पर अपने जीवन में सफलता की सीढ़ियां बनाता गया। राम प्रवेश राम प्राथमिक विद्यालय से लेकर लोकसेवा परीक्षा तक प्रथम स्थान आता गया।

(2)रामप्रवेश राम का जन्म कहां हुआ था? उन्होंने देश की सेवा में कैसा है यश पाया-रामप्रवेश राम का जन्म बिहार के भीखान टोला नामक गांव में हुआ था । उन्होंने अपने प्रशासन क्षमता तथा संकट के समय फैसले लेने की समर्थ से देश की सेवा कर यस अर्जित किया था।

(3)कर्मवीर कथा से हमें क्या शिक्षा मिलती है-कर्मवीर कथा से हमें यह शिक्षा मिलती है कि व्यक्ति अपने सच्चे कर्म से उच्च स्थान को प्राप्त कर सकता है । हमें पढ़ने के लिए जीवन में ज्यादा ध्यान की जरूरत नहीं बल्कि उत्साह और लगन की जरूरत होती है । क्योंकि कर्मवीर रामप्रवेश राम धनहीन एवं दलित परिवार के होने के बावजूद भी सफलता की ऊंचाई तक पहुंच गया था।

(4)रामप्रवेश राम किस प्रकार केंद्रीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में सफल हुआ-रामप्रवेश राम कर्मवीर एवं निर्धन छात्र था। वह कष्ट कारक जीवन जीते हुए अध्ययनशील था। वह पुस्तकालयो में अध्ययन किया करता था केंद्रीय प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने में सफल रहा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top